चेहरे और गर्दन को करना है पतला तो, रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

डबल चिन और फेस फैट हटाएं: कई लोग अपने शरीर से ज्यादा चेहरे के मोटापे से परेशान रहते हैं. जिनका चेहरा गोल होता है उनका वजन ज्यादा लगता है. किसी भी इंसान के चेहरे की बनावट से भी मोटापतला मान लिया जाता है. जबकि कई ऐसे लोग हैं जिनका सिर्फ चेहरा मोटा दिखता है शरीर एकदम फिट होता है. वजन के साथ साथ बढ़ती उम्र की वजह से भी आपके चेहरे और गर्दन का मोटापा बढ़ने लगता है. यंग लोगों की गर्दन पर फैट की समस्या कम होती है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ डबल चिन, फेशियल फैट और गर्दन के आसपास चर्बी जमा होने लगती है. कुछ लोगों को थायरॉयड और हार्ट संबंधी बीमारियों की वजह से भी फैट की समस्या हो जाती है.

click here – विटामिन डी से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, इन लक्षणों से पहचानें शरीर में विटामिन D की कमी

हालांकि आप एक्सरसाइज से अपने चेहरे और गर्दन के मोटापे को कम कर सकते हैं. जानते हैं चेहरे और गर्दन के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए.

Also Read : विटामिन डी से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ, इन लक्षणों से पहचानें शरीर में विटामिन D की कमी

नेक स्ट्रेच एक्सरसाइज गर्दन को पतला बनाने के लिए आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. इसके ले जमीन पर चटाई बिछाकर पीठ के सहारे लेट जाएं. अब सांस को अंदर खींचते हुए गर्दन को धीरेधीरे ऊपर उठाएं. इसके बाद सांस को छोड़ते हुए गर्दन को नीचे की ओर ले जाएं. आप इस एक्सरसाइज को रोज सुबहशाम 10-15 बार कर सकते हैं.

Also Read : शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं विटामिन B और विटामिन K, ये हैं विटामिन बी और के से भरपूर चीजें

चेयर एक्सरसाइज इस व्यायाम को आप कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं. सबसे पहले किसी कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं. अब अपने सीधे हाथ को सीधे हाथ वाले कंधे पर रखें और उल्टे हाथ को सिर पर रख लें. अब गर्दन को धीरेधीरे नीचे झुकाएं. कुछ सेकंड के लिए रुकें और गर्दन को क्लॉक की तरह घुमाएं. इससे गर्दन की चर्बी कम होगी.

click here – शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं विटामिन B और विटामिन K, ये हैं विटामिन बी और के से भरपूर चीजें

ब्रह्म मुद्रा एक्सरसाइज इस एक्सरसाइज के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपनी जांघों पर हाथों को रख लें. अब गर्दन को पीछे की तरफ ले जाएं और छाती में सांस भरते हुए फुलाएं. अब गर्दन को लेफ्टराइट घुमाएं. आखिर में 10 सेकंड के लिए सिर नीचे झुकाएं और फिर गर्दन को राइट से लेफ्ट साइड गोलगोल घुमाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंइस एक ड्रिंक से वजन घटाने में मिलेगी मदद, हार्ट और डायबिटीज में है फायदेमंद

इस बात का भी ध्यान रखें कि शरीर पर चर्बी चढ़ने से चेहरे पर भी मोटापा आने लगता है. ऐसे में आपको खुद को फिट रखना भी बहुत जरुरी है. चेहरे और गले की चर्बी कम करने के लिए आपकी प्रतिदिन ली जाने वाली कैलोरी भी काफी अहम होती है. इसके साथ ही खूब सारा पानी पीयें, डाइट में फल और सब्जियों शामिल करें.

Ciprofloxacin Tablet Uses In Hindi

Source link